Ticker

6/recent/ticker-posts

एटीएम से नहीं निकले पैसे और खाते से कट गए, तो तुरंत करना चाहिए ये काम, मोदरान न्यूज

एटीएम से नहीं निकले पैसे और खाते से कट गए, तो तुरंत करना चाहिए ये काम



नई दिल्ली। एटीएम इंडस्ट्री एसोसिएशन (एटीएमआईए) के मुताबिक, दुनिया भर में करीब 35 लाख एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं। वर्तमान में लोग एटीएम का उपयोग सिर्फ नकदी निकालने के लिए ही नहीं, बल्कि विभिन्न प्रकार के लेन-देन जैसे बैलेंस की जांच, मोबाइल फोन, डीटीएच के रीचार्ज आदि करने के लिए भी कर रहे हैं।

लेकिन, हर तकनीक में कुछ दोष होते हैं और एटीएम भी इससे अछूता नहीं है। एटीएम से नकद लेने में कभी-कभी होता है कि एटीएम से कैश नहीं निकलता है, लेकिन खाते से पैसे कट जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने पैसे का दावा करने के लिए बैंक में शिकायत करनी होगी। ज्यादातर मामलों में बैंक आपके खाते में पैसे जमा करते हैं।

मगर, यदि किसी भी कारण से बैंक ऐसा नहीं करते हैं और आपको लगता है कि आपके साथ कुछ गलत हुआ है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने खुद यह जानकारी दी है। पासवान ने इसी तरह के वाकये का ट्वीट किया है। उन्होंने बताया कि ग्राहक एटीएम से धन निकालता है, लेकिन एटीएम से पैसे नहीं निकलते हैं और खाते से राशि कट जाती है, तो क्या करें।

18 दिनों से कम समय में वापस मिला ग्राहक को पैसा –

उन्होंने लिखा कि एक बार एक ग्राहक ने इस मामले की जानकारी दी, लेकिन फिर वह अपने पैसे वापस पाने में विफल रहा। इसके बाद उसने उपभोक्ता विभाग की हेल्पलाइन पर मामले की जानकारी दी और 18 दिनों से कम समय में ग्राहक को उसका पैसा वापस मिल गया।

टोल फ्री नंबर पर दर्ज करवाएं शिकायत –

यदि कभी आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप अपनी शिकायत सप्ताह सात दिनों में कभी भी उपभोक्ता हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 14404 या 1800-11-4000 पर दर्ज करा सकते हैं।

उपभोक्ता विभाग की वेबसाइट पर भी कर सकते हैं शिकायत –

यदि आप चाहें, तो उपभोक्ता विभाग की वेबसाइट www.consumerhelpline.gov.in पर जाकर भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ